Class 12th Philosophy Viral Objective Questions 2024 : दोस्तों अगर आप भी Bihar Intermediate Annual Examination, देने जा रहे हैं तो यहां वायरल हो रहे प्रश्नों को संशोधित करके महत्वपूर्ण प्रश्न दिए गए हैं। यदि कोई छात्र (Philosophy Subject) में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहता है तो नीचे दिए गए वस्तुनिष्ठ प्रश्न (Objective Questions) पर एक नजर जरूर डालें।
Class 12th Philosophy Viral Objective Questions 2024
1. भगवद् गीता के संबंध में निम्नलिखित में से कौन-सा विकल्प सही है ?
(a) भगवद् गीता कृष्ण-अर्जुन संवाद का प्रतिफल है
(b) भगवद् गीता महाभारत महाकाव्य का भाग है
(c) भगवद् गीता भगवान का गीत है
(d) इनमें से सभी
2. भगवद् गीता के अनुसार वह कर्म क्या है जो बिना फल की इच्छा के किया जाता है ?
(a) सकाम कर्म
(b) निष्काम कर्म
(c) विकर्म
(d) अकर्म
3. निम्नलिखित में से कौन भगवद् गीता के अनुसार ईश्वर के अवतार हैं?
(a) अर्जुन
(b) कर्ण
(c) कृष्ण
(d) भीम
4. भारतीय दर्शन में कर्म सिद्धांत के अनुसार कर्म का फल क्या हो सकता है? [2021A]
(a) बंधन
(b) जीवन में दुःख
(c) पुनर्जन्म
(d) इनमें से सभी
5. ‘भगवद्गीता’ का शाब्दिक अर्थ क्या है?
(a) ईश्वर का गीत
(b) ईश्वर का अस्तित्व
(c) ईश्वर का स्वरूप
(d) ईश्वर की संख्या
6. निष्काम कर्म क्या है?
(a) कर्म का त्याग है
(b) कर्मफल का त्याग है
(c) सकाम कर्म है
(d) इनमें से कोई नहीं
7. भगवद्गीता में कौन से विचार पाये जाते हैं?
(a) निष्काम कर्म
(b) योग की अवधारणा
(c) लोक संग्रह
(d) इनमें से सभी
8. गीता का उपदेश है-
(a) संकाम कर्म
(b) निष्काम कर्म
(c) कर्म से संन्यास
(d) इनमें से सभी
9. भगवद्गीता में ‘योग’ शब्द का प्रयोग किन अर्थ में हुआ है?
(a) समाधिवाचक
(b) संबंधवाचक
(c) (a) एवं (b) दोनों
(d) दोनों में से कोई नहीं
10. स्वधर्म का वास्तविक संबंध है-
(a) सामान्य धर्म से
(b) वर्णाश्रम धर्म से
(c) (a) एवं (b) दोनों
(d) इनमें से कोई नहीं
Class 12th Philosophy Viral Question
11. किनके मतानुसार ‘गीता’ महाभारत का अंग है?
(a) अरविन्द घोष
(b) महात्मा गाँधी
(c) डॉ० राधाकृष्णन
(d) बाल गंगाधर तिलक
12. भारतीय दर्शन का प्राण या आत्मा किसे माना जा सकता है ?
(a) स्वस्थ शरीर को
(b) स्वस्थ मन को
(c) शुद्ध आत्मा को
(d) शुद्ध अध्यात्म को
13. भारतीय दर्शन को अवतार की अवधारणा के द्वारा समृद्ध किस ग्रंथ ने किया है ?
(a) ब्रह्म सूत्र
(b) भगवद् गीता
(c) न्याय सूत्र
(d) शंकर भाष्य
14. भारतीय दर्शन के किस सम्प्रदाय में पदार्थ और द्रव्य की विस्तृत विवेचना मिलती है ?
(a) योग दर्शन
(b) वैशेषिक दर्शन
(c) अद्वैत वेदांत
(d) मीमांसा दर्शन
15. निम्नलिखित में से कौन पुरुषार्थ के अंतर्गत आता है ? [2022 A]
(a) धर्म
(b) मोक्ष
(c) A और B दोनों
(d) प्रेम
16. सत्व गुण का सत्व गुण में ही रूपांतरित होना क्या है ?
(a) विरूप परिवर्तन
(b) स्वरूप परिवर्तन
(c) विवर्त परिवर्तन
(d) इनमें से कोई नहीं
17. निम्नलिखित में से कौन ज्ञान का अवरोध करता है ?
(a) सत्व
(b) रजस
(c) तमस्
(d) इनमें से कोई नहीं
18. अनुमान प्रमाण का जड़ क्या होता है?
(a) उपमान
(b) प्रत्यक्ष
(c) शब्द
(d) इनमें से कोई नहीं
19. निम्न में कौन नास्तिक दर्शन है?
(a) बौद्ध दर्शन
(b) जैन दर्शन
(c) चार्वाक दर्शन
(d) उपरोक्त सभी
20. आश्रम कितने सोपान की होती है?
(a) एक
(b) दो
(c) तीन
(d) चार
22. भारतीय दर्शन के अंतर्गत निम्नलिखित में से कौन दर्शन आते हैं?
(a) अरस्तु
(b) कपिल
(c) पतंजलि
(d) जैमिनि
Philosophy Viral Question Class 12th
21. निम्नलिखित में से कौन भारतीय दार्शनिक नहीं है?
(a) अद्वैतवाद
(b) द्वैतवाद
(c) विशिष्टाद्वैतवाद
(d) इनमें से सभी
23. नैतिक नियम के अनुकूल रहने वाले कर्मों को क्या कहेंगे?
(a) उचित
(b) अनुचित
(c) उचित एवं अनुचित
(d) कोई नहीं
24. दो वस्तुओं के बीच का विशेष और अनिवार्य संबंध क्या कहलाता है?
(a) अभाव
(b) सन्निकर्ष
(c) व्याप्ति
(d) इनमें से कोई नहीं
25. प्रमाता किसे कहते हैं?
(a) ज्ञान के साधन को
(b) ज्ञान की वस्तु को
(c) ज्ञान प्राप्त करने वाले को
(d) इनमें से कोई नहीं
26. पुरुषार्थ के अंतर्गत निम्नलिखित में से कौन आता है?
(a) सत्
(b) शुभ
(c) उचित
(d) उपभोग
27. प्रकृति का गुण तमस का काल रंग किस बात का सूचक माना जाता है?
(a) जड़ता या भारीपन का
(b) सक्रियता का
(c) परमानंद का
(d) इनमें से सभी
28. ‘त्रिपिटक’ संबंधित है-
(a) बौद्ध दर्शन से
(b) सांख्य दर्शन से
(c) जैन दर्शन से
(d) इनमें से कोई नहीं
29. बुद्ध के अनुसार दुःख का मूल कारण है-
(a) तृष्णा
(b) जाति
(c) नामरूप
(d) अविद्या
30. जैन दर्शन के प्रणेता हैं-
(a) बुद्ध
(b) गौतम
(c) कपिल
(d) महावीर
Inter Philosophy Viral Question 2024
31. बौद्ध दर्शन के अनुसार आर्य सत्य है-
(a) दो
(b) तीन
(c) चार
(d) इनमें से कोई नहीं
32, बौद्ध दर्शन के अनुसार प्रथम आर्य सत्य है-
(a) सुख
(b) आनन्द
(c) दुःख का कारण
(d) दुःख
33. परम तत्व के अनुसार परम् सत्ता है-
(a) प्रत्यय
(b) जड़
(c) तटस्थ
(d) इनमें से कोई नहीं
34. जैन दर्शन में ‘विदेह मुक्ति’ को कहा जाता है-
(a) बोधिसत्व
(b) कैवल्य
(c) निर्वाण
(d) परिनिर्वाण
35. बुद्ध के अष्टांगिक मार्ग के प्रथम दो (सम्यक् संकल्प) को कहा जाता है- दृष्टि सम्यक्
(a) समाधि
(b) शील
(c) प्रज्ञा
(d) इनमें से कोई नहीं
36. बुद्ध ने कितने आर्य सत्य बतलाये हैं?
(a) चार
(b) दो
(c) आठ
(d) छ:
37. जैन दर्शन में आत्मा को कहा जाता है-
(a) पुरुष
(b) जीव
(c) ईश्वर
(d) अजीव
38. त्रिरत्न हैं-
(a) सम्यक् दर्शन
(b) सम्यक् ज्ञान
(c) सम्यक् चरित्र
(d) उपरोक्त सभी
39. जैन दर्शन के चौबीसवें तीर्थंकर कौन हैं?
(a) ऋषभदेव
(b) पार्श्वनाथ
(c) गौतम
(d) इनमें से कोई नहीं
40. बौद्ध दर्शन और जैन दर्शन हैं-
(a) अर्वाचीन्
(b) समकालीन
(c) वैदिक काल के
(d) इनमें से कोई नहीं
Bihar Board Intermediate Annual Exam Philosophy Viral Objective Questions
41. जैन दर्शन के अनुसार जीवन का चरम लक्ष्य है-
(a) अर्थ
(b) धर्म
(c) काम
(d) मोक्ष
42. जीव का रूप क्या है?
(a) नित्य
(b) शरीर में निवासित
(c) प्रकाशवान
(d) इनमें से सभी
43. निम्न में से कौन आस्तिक दर्शन है?
(a) जैन दर्शन
(b) बौद्ध दर्शन
(c) सांख्य दर्शन
(d) इनमें से कोई नहीं
44. न्याय दर्शन के प्रणेता हैं-
(a) गौतम बुद्ध
(b) महर्षि गौतम
(c) कणाद
(d) जैमिनि
45. योग दर्शन में चित्तवृत्ति विरोध को कहते हैं-
(a) प्रणायाम
(b) समाधि
(c) योग
(d) इनमें से कोई नहीं
46. जिसके पास समबुद्धि होती है, उसे कहते हैं-
(a) मुनि
(b) स्थितप्रज्ञ
(c) योगी
(d) इनमें से कोई नहीं
47. वैशेषिक दर्शन के प्रणेता हैं-
(a) गौतम
(b) कणाद
(c) कपिल
(d) जैमिनी
48. ‘तत्पूर्वकम अनुमानम’ अनुमान की परिभाषा दी गई है-
(a) न्याय द्वारा
(b) वैशेषिक द्वारा
(c) सांख्य द्वारा
(d) इनमें से कोई नहीं
49. न्याय के द्वारा कितने प्रमाणों को स्वीकार किया गया है?
(a) एक
(b) दो
(c) तीन
(d) चार
50. किस दर्शन में सम्यक् समाधि का वर्णन है?
(a) जैन दर्शन
(b) बौद्ध दर्शन
(c) योग
(d) मीमांसा
Intermediate Annual Exam Philosophy Viral Objective Questions
- BSEB Intermediate Economics Viral Questions 2024
- BSEB Class 12वीं Economices में अच्छे अंक लाना चाहते हैं तो इन प्रश्नो को रट लें